शरीर में हैं अधिक तिल तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह, स्किन कैंसर का बढ़ सकता है चांस

 शरीर में हैं अधिक तिल तो तुरंत लें डॉक्टर की सलाह, स्किन कैंसर का बढ़ सकता है चांस

अम्बुज यादव

हमारे शरीर पर तिल होते हैं जिसको लोग अलग-अलग तरीके से देखते हैं। कोई इसको भाग्यशाली के तौर पर बताता है तो कोई इसे अन्य कारणों से जोड़ते हुए देखता है। सभी लोग अपने-अपने महत्व के हिसाब से इसका अनुमान लगाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर में अगर ज्यादा तिल हो तो वह कैंसर का खतरा पैदा कर सकता हैं। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना यह सच है कि अगर आपके शरीर पर हजारों की सख्यां में तिल है तो वह कैंसर के संकेत हो सकते हैं। एक शोध में सामने आया है कि अगर शरीर पर ज्यादा तिल है तो वह स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है। 

पढ़ें- रोजाना दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम, ये है वजह

शोध के अनुसार शरीर में तिलों की संख्या और कैंसर का संबंध काफी गहरा है। अगर आपके शरीर में अधिक मात्रा में तिल है तो इसका मतलब यह होता है कि आपकी कोशिकाएं अति संवेदनशील है और यह आपके लिए कैंसर का खतरा पैदा कर सकती हैं। इन सब के अलावा शोध में यह भी पता चला है कि अगर आपके दाएं हाथ पर 11 से अधिक तिल है तो वह भी कैंसर का संकेत है। वहीं अगर आपके शरीर में सैंकड़ो तिल है तो स्किन कैंसर के चांस 5 गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

आपके हाथों में होने वाले तिलों की संख्या से शरीर पर तिलों की संख्या का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके अनुसार बाएं हाथ पर 11 या इससे अधिक तिल व दाएं हाथ पर 7 या इससे अधिक तिलों का होना यह दर्शाता है कि आपके शरीर पर सौ से अधिक तिल हो सकते हैं। इस तरह से आपके लिए कैंसर का खतरा और भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें-

4 फरवरी को मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस, जानें क्यों मनाया जाता हैं यह डे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।